समर्थक

मंगलवार, 21 अप्रैल 2009

प्रथम महिला फोटो जर्नलिस्ट होमी व्यारावाला को मिलेगी युवाओं की चहेती पहली ''नैनो"

एक कहावत है कि वक्त मेहरबान तो सब मेहरबान। आज पत्रकारिता के क्षेत्र में तमाम महिलाएं दिखती हैं पर एक दौर ऐसा भी था जब गिनी-चुनी महिलाएं ही पत्रकारिता में जाने का सपना पूरा कर पाती थी। ऐसे में एक नाम तेजी से उभरा- होमी व्यारावाला का। होमी व्यारावाला इस देश की प्रथम महिला फोटो जर्नलिस्ट थीं। तमाम जर्नलिस्ट के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहीं होमी व्यारावाला आज 96 वर्ष की हैं और गुजरात के वड़ोदरा में अपना जीवन हँसी-खुशी गुजार रही हैं। अचानक वे चर्चा में है क्योंकि उन्हें प्रथम ग्राहक के रूप में टाटा की बहुचर्चित नैनो कार के लिए चुना गया है। फिलहाल वे अपनी 55 साल पुरानी फिएट कार से ही सफर करना पसन्द करती हैं, पर नैनो ने उनके नयनो में भी एक स्वप्न जगाया कि इस उम्र में एक नई कार पर सफर किया जाय। जहाँ आज की युवा पीढ़ी, पुरानी पीढ़ी के लोगों को विस्मृत करती जा रही है वहाँ एक ऐसी लीजेण्ड महिला का इस रूप में प्रकटीकरण चैंकाता भी है और आश्वस्त भी करता है कि उनकी काया भले ही वृद्व हो गई हो पर उनका मन अभी भी जवान है। इसीलिए तो वे 96 वर्ष की उम्र में नैनो की सवारी करने को तैयार हैं। टाटा ग्रुप के मालिक रतन टाटा भी खुश होंगे कि इसी बहाने वे देश की प्रथम महिला फोटो जर्नलिस्ट से लोगों को एक बार फिर रूबरू करा सकेंगे।
(होमी व्यारावाला के बारे में और जानें- http://www.boloji.com/people/04019.htm )

8 टिप्‍पणियां:

सिद्धार्थ जोशी Sidharth Joshi ने कहा…

अच्‍छी जानकारी।
वृद्ध आंखों में युवा चमक...

KK Yadav ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
KK Yadav ने कहा…

उनकी काया भले ही वृद्व हो गई हो पर उनका मन अभी भी जवान है। इसीलिए तो वे 96 वर्ष की उम्र में नैनो की सवारी करने को तैयार हैं। ....Bahut Khub !!

डाकिया बाबू ने कहा…

Nice Post.It was interesting to know abt Ist Photo Journalist of Infia....I think it will be pleasure for Tata group to handover the key of Nano to this Legend lady.

डाकिया बाबू ने कहा…

Nice Post.It was interesting to know abt Ist Photo Journalist of Infia....I think it will be pleasure for Tata group to handover the key of Nano to this Legend lady.

mark rai ने कहा…

bahut hi achchhi jaankaari ...

बेनामी ने कहा…

बेहद जोशीला ब्लॉग..बेहद उम्दा पोस्ट.

Rashmi Singh ने कहा…

होमी ब्यारावाला के बारे में जानकारी पाकर सुखद लगा.